hdfc-bank-launches-common-service-centers-now-borrowers-would-not-have-to-go-branch-of-hdfc-bank
hdfc-bank-launches-common-service-centers-now-borrowers-would-not-have-to-go-branch-of-hdfc-bank

नई दिल्ली: एचडीएफसी बैंक HDFC Bank ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए कॉमन सर्विस सेंटर CSC की सुविधा शुरू की है. इससे बैंक के कर्जदारों Borrower को लोन की किस्‍त जमा Depositing EMI करने के लिए शाखा के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे. आसान शब्‍दों में समझें तो अब ग्राहक नजदीकी सेंटर पर ही लोन की किस्त जमा कर सकेंगे. एचडीएफसी बैंक और सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेस इंडिया लिमिटेड ने देश में अपने बिजनेस कॉरेस्‍पान्‍डेंट्स के लिए ईएमआई कलेक्शन सर्विसेस EMI Collection Services लॉन्च की हैं.

यह भी पढ़ेॆ: भाजप खासदाराची जीभ घसरली; अभिनेत्रीचा सेक्स वर्कर म्हणून केला उल्लेख

कर्जदारों को वीएलई के साथ साझा करनी होंगी कुछ जानकारियां
कॉमन सर्विस सेंटर पर किस्त जमा करने के लिए ग्राहकों को विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर VLE के साथ अपनी कुछ जानकारियां साझा करनी होंगी ताकि उनका वेरिफिकेशन हो सके. इनमें ग्राहकों को लोन नंबर,रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर,पैन,जन्मतिथि जैसी कुछ जानकारियां वीएलई को उपलब्‍ध करानी होंगी.

इसके बाद वीएलई लोन अकाउंट Loan Account का मिलान ग्राहक के रजिस्टर्ड फोन नंबर से करके सिस्टम पर देय राशि की जांच कर सकेंगे. इसके बाद वीएलई जमा की गई राशि की रसीद बैंक ग्राहक को देगा. इसके बाद वह ये राशि बैंक में जमा करा देगा.

यह भी पढ़ें: Tractor Rally Violence: 44 किसान नेताओं के खिलाफ लुकआउट नोटिस; टिकैत बोले- सरेंडर नहीं करूंगा, आंदोलन जारी रहेगा

ग्रामीण और अंदरूनी इलाकों तक होगा वित्तीय सेवाओं का विस्तार
सीएससी के जरिये कलेक्शन फैसिलिटी शुरू होने से ग्राहकों को बैंक शाखा जाने की जरूरत नहीं होगी. इससे ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में वित्तीय सेवाओं का विस्तार होगा. एचडीएफसी बैंक के मुताबिक, इस अभियान के तहत सीएससी और एचडीएफसी बैंक लोन की नियमित ईएमआाई कलेक्ट करने के लिए बिजनेस कॉरेस्‍पॉडेंट्स की ओर से दी जाने वाली सेवाओं का इस्तेमाल करेंगे.

ये ऑटो लोन, पर्सनल लोन, बिजनेस लोन के लिए डिपॉजिट प्वॉइंट का काम करेंगे. बता दें कि सीएससी के साथ एचडीएफसी बैंक की साझेदारी 1 लाख से ज्यादा वीएलई के जरिये बैंकिंग व वित्तीय सेवाओं को दूरदराज के इलाकों में लोगों के दरवाजे तक ले जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here